HOLI PAR GURU MANTRA KI SIDDI GURU MANTRA KA JAAP KA SANKALP VIDHI 24 MARCH 2024

 होली के अवसर पर गुरु मंत्र की साधना करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:


1. **पूजन के लिए स्थान तैयार करें**: एक शांत, पवित्र और अध्यात्मिक वातावरण बनाएं। एक पूजा स्थल तैयार करें जहां आप गुरु मंत्र की साधना कर सकते हैं।


2. **गुरु मंत्र का चयन करें**: होली के अवसर पर आप किसी विशेष गुरु मंत्र का चयन कर सकते हैं जो आपके गुरुदेव को समर्पित हो। मंत्रों की सूची आपके आध्यात्मिक गुरु या पंडित द्वारा प्रदान की गई संदेश या साधना की गई शिक्षा के अनुसार हो सकती है।


3. **पूजा और साधना के लिए सामग्री का आयोजन करें**: आपको विशेष ध्यान देने वाली सामग्री की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि पूजा सामग्री, धूप, दीप, फूल, फल, आदि।


4. **मंत्र की साधना करें**: सबसे पहले, ध्यान और शांति की अवस्था में आएं। फिर अपने गुरुदेव का ध्यान करते हुए मंत्र का उच्चारण करें। मंत्र का उच्चारण ध्यान से करें और अपने मन को एकाग्र करें।


5. **ध्यान और मन्त्र के साथ समर्पण**: मंत्र का उच्चारण करते समय, अपने मन को अपने गुरुदेव के सामने समर्पित करें। ध्यान और समर्पण के साथ मंत्र का जाप करें।


6. **आभास की समाप्ति**: साधना के बाद, अपने गुरुदेव को धन्यवाद अर्पित करें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।


7. **साधना की अवधि और आवश्यकतानुसार पुनः साधना करें**: आप चाहें तो इस साधना को एक निश्चित अवधि तक कर सकते हैं या फिर आवश्यकता अनुसार इसे विस्तारित कर सकते हैं।


साधना के दौरान ध्यान और समर्पण को महत्वपूर्ण माना जाता है। यह आपको अपने गुरुदेव के प्रति श्रद्धा और समर्पण का अनुभव कराएगा और आपको आध्यात्मिक विकास में सहायता करेगा। इसे नियमित रूप से करते रहें और अपने आध्यात्मिक साथी से साझा करें ताकि आप उनकी गाइडेंस में सुधार कर सकें।




No comments:

Post a Comment