होली के सिद्ध टोटके या उपाय भारतीय परंपरा में प्राचीन समय से ही प्रचलित हैं। ये टोटके और उपाय लोगों को खुशहाली, सुख, शांति और समृद्धि के लिए किये जाते हैं। 24 MARCH 2024

होली के सिद्ध टोटके या उपाय भारतीय परंपरा में प्राचीन समय से ही प्रचलित हैं। ये टोटके और उपाय लोगों को खुशहाली, सुख, शांति और समृद्धि के लिए किये जाते हैं। होली के इन टोटकों का उद्देश्य खराबी और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना और जीवन में सकारात्मकता और समृद्धि को आमंत्रित करना होता है। 


कुछ होली के सिद्ध टोटके निम्नलिखित हो सकते हैं:


1. **लाल रंग के पाउडर का उपयोग**: होली के दिन, लाल रंग के पाउडर का उपयोग करके घर के चारों दिशाओं में चित्र बनाएं। इससे नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने में मदद मिलती है।


2. **मिट्टी का गद्दा**: होली के दिन, एक छोटा सा गद्दा बनाकर उसमें देसी गाय का गोबर डालें। इस गद्दे को अपने घर के प्रांगण में रखें, जिससे सभी लोगों को सौभाग्य और सुख मिले।


3. **तुलसी के पत्ते**: होली के दिन, तुलसी के पत्तों को घर के बाहर और अंदर लगाएं। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है और घर को शुभता के साथ भर देता है।


4. **गोला बनाना**: होली के दिन, घर के बाहर एक मिट्टी का गोला बनाएं और उसमें गुड़, सेव, दही, रोली, चावल आदि को मिलाकर एक साँझी करें। इसको फिर अपने प्रियजनों और घर के सदस्यों के साथ बांटें। यह सभी के बीच खुशहाली और एकता का प्रतीक होता है।


5. **पानी का पिलाना**: होली के दिन, घर के आस-पास के पौधों को पानी पिलाएं। यह पौधों को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है और आपके घर में पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ावा देता है।


याद रहे, ये टोटके और उपाय धार्मिक और आध्यात्मिक विश्वासों पर आधारित होते हैं, इन्हें सम्मानपूर्वक और सचेतता के साथ अपनाना चाहिए।






No comments:

Post a Comment